चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए करें ये योग, जल्द ही दिखेगा असर

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए करें ये योग, जल्द ही दिखेगा असर

सेहतराग टीम

अधिकतर लोगों में देखा गया है कि उनके चेहरे पर बाल निकलने लगते हैं जिससे उनका चेहरा खराब दिखने लगता है। ऐसे में लोग अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग और स्क्रब करवाते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी वो खुश नहीं रहते हैं क्योंकि कुछ दिन बाद वो दोबारा निकल आते हैं। ऐसी स्थिति में इससे छुटकारा पाना बड़ी मुश्किल भरा काम है। लेकिन असंभव नहीं है इसलिए आज हम आपको कुछ तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर इससे आप हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

पढ़ें- पीठ, पैर और कमर दर्द हो तो करें ये योगासन, जल्द मिलेगी राहत

योग के बारे में तो सभी ने सुना है। योग शरीर को फिट रखने के लिए काफी जरूरी है। इसलिए रोजाना योग करने वाले हमेशा फिट और खुश रहते है। वहीं अगर आप भी योग करें तो आपको जो अनचाहे बाल चेहरे पर निकल रहे है वो नहीं निकलेगा। जी हां ये बिल्कुल सही है। योग में कुछ योग है जो हमारे अनचाहे बालों को रोकने में हमारी मदद करते है। तो आइए जानते है उन योग के बारे में-

अनचाहे बालों से निजात पाने के योगासन (Yogasan for Unwanted Hair Removal on Face in Hindi):

कपालभाति

इस प्राणायाम को 5 से 10  मिनट करें। हर 5 मिनट के बाद 1 मिनट आराम करें। सामान्य व्यक्ति 3 बार 5-5 मिनट करें। इस आसन को करने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिलने के साथ-साथ कफ , सर्दी, जुकाम, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, मो, कैंसर, टीबीहाइपरटेंशन, अस्थमा, खून की कमी, बीपी, हार्ट के ब्लॉकेज सहित कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा।

सर्वांगासन

आप सर्वांगासन करें। इससे भी लंबाई बढ़ने के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है।  इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को शरीर से सटाकर सीधा कर लें। अब धीरे-धीरे सांस लेते हुए पैरों, कूल्हों और कमर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। कमर को हाथों का देते हुए कोहनियों को जमीन से सटा लें। इस दौरान आपके शरीर का भार कंधों, कोहनियों और सिर पर होगा। इसलिए जल्दबाजी करने से बचें। कुछ देर इसी मुद्रा में बने रहें के बाद धीरे-धीरे पैर नीचे करें और अपनी  प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं।

अनुलोम-विलोम

सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

शीर्षासन

इस आसन को करने से शरीर में तेजी से रक्त प्रवाह होता है। जिससे आपकी लंबाई बढ़ने के साथ साथ दिमाग तेज होता है। तनाव, चिंता से छुटकारा मिलता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले वज्रासन मुद्रा में बैठे जाएं। इसके बाद नॉर्मल सांस लेते हुए सिर को घुटनों के सामने फर्श पर रखें।  अंगुलियों को सिर के पीछे से पकड़ें और हाथों से सिर के पिछले भाग को सहारा दें। अब धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और एकदम सीधे रखें। पैरों को ऊपर उठाने के लिए आप शुरुआत में दीवार का सहारा ले सकते हैं। इस दौरान आपका पूरा शरीर बिल्कुल सीधा होना चाहिए। शरीर का संतुलन अच्छी तरह से बनाए रखें। इस मुद्रा में आने के बाद 15- 20 सेकंड तक गहरी सांस लें और जितनी देर हो सकते इसी मुद्रा में रहें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और और पैरों धीरे-धीरे नीचे जमीन पर वापस लाएं।

हलासन

इस आसन को ये नाम किसान के हल के समान आकृति होने के कारण मिला है, जो मिट्टी को खेती से पहले खोदने के काम आता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। अपने हाथों को शरीर से सटा लें। हथेलियां जमीन की तरफ रहेंगी।  सांस भीतर की ओर खींचते हुए धीरे-धीरे पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं। टांगे कमर से 90 डिग्री का कोण बनाएंगी। जिसके कारण पेट की मांसपेशियों पर दवाब रहेगा।  टांगों को ऊपर उठाते हुए अपने हाथों से कमर को सहारा दें। सीधी टांगों को सिर की तरफ झुकाएं और पैरों को सिर के पीछे ले जाएं।  अपने पैरों के अंगूठे से जमीन को छुने की कोशिश करें।  कमर जमीन के समानांतर रहेगी। इस मुद्रा में धीमे-धीमे सांस लेते हुए कुछ देर रहें। इसके बाद अपने पैरों को आराम से नीचे ले आएं।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए नाड़ी शोधन प्राणायाम करने का सही तरीका और लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।